कोरोना काल में तेजी से इम्यूनिटी बढ़ाने विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों (Rapidly increasing immunity in the corona period, vitamin C rich foods)

0
335

कोरोना (Corona) के समय में खुद को संक्रमण (Infection) से बचाये रखने के लिए लोगो के लिए ये सबसे बड़ी चुनौती है। संक्रमण (Infection) से बचने के लिए आपकी इम्यूनिटी (Immunity) बेहतर होनी चाहिए। इसके लिए आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिये और इस समय में लोगो को विटामिन सी-डी (Vitamin C-D) सहित जिंक (Zinc) से भरपूर खाद्य पदार्थों की ज्यादा से ज्यादा सेवन की सलाह दी जाती है। इनके सेवन से ना सिर्फ आपकी इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ती है साथ ही यह आपको कई अन्य रोगों (Diseases) से भी रखती सकती है। तो आइए जाने विटामिन सी (Vitamin-C) से भरपूर कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे जिनसे कोरोना (Corona) काल के समय में आप अपने आप को सुरक्षित रख सकते हो और ये आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं।

जरूरी है विटामिन 'सी', जानिए कारण...

१. आंवला (Gooseberry) – 

आयुर्वेदिक चिकित्सका (Ayurvedic Medicine) में सदियों से आंवले का इस्तेमाल कई रोगों के इलाज में किया जाता रहा है। इस छोटे से इस फल में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। संतरे की तुलना में केवल आंवले में विटामिन सी की मात्रा लगभग 20 गुना अधिक पाई जाती है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) के रूप में कार्य करता है जो कि तंत्रिका तंत्र (Nervous System), प्रतिरक्षा प्रणाली (Defence system) और त्वचा (Skin) के लिए बेहद फायदेमंद (Beneficial) होता है। इसके अतिरिक्त आंवले का इस्तेमाल मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को ठीक रखने, हड्डियों के निर्माण, प्रजनन और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने में बहुत ही कारगर है। रोज सुबह आंवले के जूस (Amla Juice) का सेवन जरूर करना चाहिए। जो की शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदे मंद होता है और ये हमें बहुत से रोगो से भी बचाये रखता है

Benefits Of Amla Gooseberry Advantages Benefits In Hindi Immunity Booster Fruit In India Amla Health Benefits Importance - इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही कई बीमारियों में फायदेमंद है आंवला, कोरोना ...

२. संतरा (Orange) –

संतरे (Orange) को भी विटामिन सी (Vitatim-C) का बेहतर स्रोत माना जाता है। आहार विशेषज्ञों के अनुसार 1 मध्यम आकार के संतरे (100 ग्राम) में विटामिन सी की मात्रा 53.2 मिलीग्राम के तक़रीबन होती है। साइट्रिक (Citric) युक्त फलों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) गुण हमारी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने के साथ फ्री रेडिकल्स (Radicals) के कारण हमारी कोशिकाओं (Cells) को होने वाले नुकसान से बचाने में सहायता करते है। जो लोग सर्दी (Winter) और अन्य एलर्जी (Allergies) से पीड़ित हैं, संतरे का सेवन उनके लिए भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा संतरा शरीर में कोलेजन (Collagen) के उत्पादन को बढ़ाने के साथ स्ट्रेस हार्मोन (Stress Hormone) को कम करने में भी सहायक होता है।

Benefits Of Orange: सर्दियों में जमकर करें संतरे का सेवन, तो ऐसे में जानें ये आपकी सेहत का कैसे रखेगा ख्याल - Know what are the amazing health benefits of orange -

३. नींबू (Lemon) –

नींबू (Lemon) विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) का सबसे अच्छा स्रोत है। कोरोना काल (Corona Era) में जब लोग अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने में लगे हैं ऐसे में नींबू (Lemon) का सेवन आपके लिए सबसे फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर से फ्री रेडिकल्स को हटाने में सहायक हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाकर संक्रमण का कारण बन सकती हैं। नींबू (Lemon) में थियामिन (Thiamine), राइबोफ्लेविन (Riboflavin), विटामिन बी-6 (Vitamin B-6), पैंटोथेनिक एसिड (Pantothenic Acid), कॉपर (Copper) और मैंगनीज (Manganese) भी काफी अच्छी मात्रा होती है। कोरोना के समय में अच्छी सेहत के लिए इसके सेवन की सलाह दी जाती है।

नींबू पानी के फायदे - Nimbu Pani Benefits In Hindi - Healthfayde

४ . अनानास (Pineapple) –

अनानास (Pineapple) को सदियों से पाचन (Digestion) को मजबूत करने और सूजन (Swelling) की समस्याओं (Problems) के इलाज (Treatment) के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसमें विटामिन सी (Vitamin-C) और मैंगनीज (Manganese) की अधिक मात्रा मौजूद होती है। इसके अलावा यह कैलोरी में कम होने के साथ डाइट्री फाइबर (Dietary Fiber) और ब्रोमलेन (Bromelain) से समृद्ध होता है। रोजाना अनानास (Pineapple) का सेवन करने से वायरस (Virus) और बैक्टीरियल (Bacterial) दोनों संक्रमणों का खतरा कम हो सकता है।

pineapple: जानिए, क्‍या डायबीटीज के मरीज खा सकते हैं अनानास - can we eat pineapple in type 2 diabetes | Navbharat Times

५ . शिमला मिर्च (Capsicum) –

खट्टे (Sour) और साइट्रिक यु्क्त फलों की तरह शिमला मिर्च (Capsicum) में भी विटामिन सी (Vitamin-C) की समान मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा यह बीटा कैरोटीन (Beta Carotene) से भी युक्त मानी जाती है। शिमला मिर्च (Capsicum) में मौजूद खनिज (Minerals) और विटामिन (Vitamins), शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के साथ, त्वचा की रंगत (Skin Tones) में सुधार करने और आंखों को स्वस्थ रखने में भी सहायक हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में भी सहायक है। कोरोना के इस विपरीत काल में शिमला मिर्च (Capsicum) का सेवन कई तरह से आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

शिमला मिर्च में कौन सा गुण पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिये फायदेमन्द है ? - Quora

६. अंगूर (Grapes) –

अंगूर (Grapes) आपके स्वाद (Taste) के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी अत्यंत फायदेमंद होता है हैं। यह पोषक तत्वो (Nutrients) का घर माना जाता है। अंगूर (Grapes) फाइबर (Fiber), प्रोटीन (Protein), तांबा (Copper), पोटेशियम (Potassium), लौह (Iron), फोलेट (Follett) और विटामिन सी, ए, के और बी 2 का एक प्रचुर स्रोत हैं। इसमें उत्तम एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-oxidant), एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-inflammatory) और रोगाणुरोधी (Antimicrobial) गुणों के साथ-साथ, फिनोल (Phenol) और पोलीफेनॉल्स (Polyphenols) भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। अंगूर (Grapes) में पानी भी अधिक मात्रा में होता है जो शरीर को हाइड्रेट (Hydrate) रखने में सहायता करता है। अंगूर (Grapes) के यह पोषक तत्व इसे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी बना देते हैं।

Grapes Is Good For Kidney Problems - अंगूर खाना शुरू करें ताकि किडनी रहे हेल्दी,पढ़िए अंगूर के क्या हैं फायदे | Patrika News

 

 

Previous articleमाइग्रेन (Migraine) के दर्द से मिनटों में पाए छुटकारा घरेलू नुस्खे (Home Remedies) से
Next articleदातो के दर्द (Teeths Pain) के लिए रामबाण घरेलू उपचार (Home Remedies)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here