गर्मियों (Summer) में फोड़े-फुंसी (Pimple)से बचाव के आसान घरेलू नुस्खे (Home Remedies)

2
534
सामान्यतः अक्सर लोगो को गर्मियों (Summer) के मौसम फोड़ो-फुंसी (Pimple) की समस्या से गुजरना पड़ता है, और सही समय पर उपचार (Treatment) न होने से परेशानी बढ़ जाती है| गर्मी के मौसम में पसीने (Sweat) और प्रदूषण (Pollution) की वजह से फोड़े-फुंसी से दर्द (Pain), जलन (Jealousy) खुजली (Itching) भी होने लगती है। गर्मियों में फोड़े-फुंसी बैक्टीरियल इन्फेक्शन (Bacterial Infection) की वजह से होते है | और गर्मियों में पसीने और और बारिश के गंदे पानी (Rain Water) के कारण कुछ लोगों की त्वचा (Skin) पर फोड़े-फुंसी होने लगते हैं। और ये शरीर पर बहुत ही गंदे लगते है और बारिश में ये बैक्टीरिया (Bacteria) बहुत तेजी से फैलते है और समस्या दोगुनी होती जाती है |

खुजली और फोड़ा फुंसी को जड़ से मिटाने के लिए मात्र एक ग्लास ही काफी है

इसके साथ ही ये त्वचा संबंधी समस्याएं गर्मियों के मौसम में पसीने और धूप के कारण होती है| अगर आप भी इस समस्या से परेशान है और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं। इन उपायों को करने से फोड़े-फुंसी से राहत मिलेगी, साथ में इसके दाग भी नहीं पड़ेगें। तो इन घरेलू नुस्खों से इसे ठीक कर सकते हैं। इस मौसम में शरीर की सफाई पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए ताकि पसीने से संक्रमण न फैले। अगर आपकी शरीर पर दाने या फोड़े-फुंसी निकलने शुरू हुए हैं तो शुरुआती लक्षण दिखने पर ही इनका इलाज शुरू कर दें। आज के इस लेख में हम आपको दाने और फोड़े-फुंसी से छुटकारा पाने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं –

नारियल का तेल और लौंग (Coconut Oil and Cloves) : –

इन बीमारियों के लिए रामबाण का काम करेगा ''लौंग का तेल'', जानें इसके कमाल के फायदे | Hari Bhoomi

फोड़े-फुंसी को ख़त्म करने के लिए नारियल का तेल और लौंग का भी उपयोग कर सकते हैं। लौंग में एंटीमाइक्रोबियल गुण उपस्थित होते हैं जो फोड़े-फुंसी से छुटकारा दिलाने में मदद करते है| इसे हम एक चम्मच नारियल के तेल में कुछ बूंदें लौंग के तेल की मिला मिश्रण बनाना है। अब इसे रुई की मदद से इसे फोड़े फुंसी वाली जगह पर लगाना है और इस तेल को दिन में दो से तीन बार लगाने से फोड़े फुंसी की समस्या में जल्द से जल्द आराम मिलेगा| इस मिश्रण में कपूर को पीस कर भी साथ में मिला के लगाने से भी बहुत जल्दी आराम मिलता है|

हल्दी (Turmeric) : –

Fode Funsiyon ke Gharelu Upay | फोड़े फुसिंयो के घरेलू उपाय | Hari Bhoomi

यदि आपको गर्मियों में दाने या फोड़े-फुंसी हो जाते हैं तो आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेद में हल्दी को औषधीय गुणों का खजाना बताया गया है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। हल्दी का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से फोड़े-फुंसी की समस्या दूर होती है। इसके लिए एक चम्मच हल्दी में आधा चम्मच दूध मिलाकर एक गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे फोड़े-फुंसी पर लगाएं और कुछ घंटों के लिए लगा रहने दें। दिनभर में 2 से 3 बार इस मिश्रण को लगाने से दाने और फोड़े-फुंसी की समस्या जल्दी दूर हो जाएगी।

तेल और हल्दी (Oil and Turmeric) : –

गर्मी में फोड़े-फुंसियों की समस्या से हैं बेहाल, तो अपना लो ये 15 घरेलू नुस्खे
हल्दी में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं जो इससे छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इस उपाय को करने के लिए तवे पर थोड़ा-सा तेल गर्म करके उसमें हल्दी डाल कर पकाएं। फिर इस मिश्रण को कॉटन के साथ फोड़े-फुंसी पर लगाकर पट्टी बांध दे। इस उपाय को जब तक करें जब तक आपकी फुंसी ठीक न हो जाए।

एलोवेरा (Aloe vera) : –

साफ चेहरे और सुन्दर त्वचा के लिए एलो वेरा का उपयोग - दा इंडियन वायर

एलोवेरा भी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा के नियमित उपयोग से दाने और फोड़े फुंसी से आराम मिलता है। इसके लिए एलोवेरा के गूदे को कट करके इसका मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। दिन में दो से तीन बार इस मिश्रण को लगाने से आपको जल्द से जल्द आराम मिलेगा।
नीम और तुलसी (Neem and Tulsi) : –

फोड़े फुंसी को दूर करेगी नीम, जानिए अन्य उपाय | NewsTrack Hindi 1

गर्मियों में दाने और फोड़े फुंसी की समस्या को सही करने के लिए नीम और तुलसी का उपयोग रामबाण इलाज है। नीम और तुलसी दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल गुण विद्यमान होते हैं। इसके लिए नीम और तुलसी के ताजा पत्तो को पीस लें। अब इस मिश्रण में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर दाने या फुंसी वाली जगह पर लगाएं। मिश्रण सूख जाने के बाद इसे पानी से साफ कर लें। इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार लगाने से जल्दी फायदा होगा।

करेले का रस (Bitter Gourd Juice) : –

करेले के जूस के है अद्भुत फायदे, इसे पीने से ठीक हो जायेंगे आपके पुराने से पुराने रोग...जानिये

फोड़े फुंसी की समस्या में राहत पाने के लिए करेले का जूस भी बहुत फायदेमंद है। करेले के रस को कॉटन के साथ दिन में 3-4 बार फोड़े फुंसी लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में इस समस्या से निजात मिलेगी।
बेकिंग सोडा (Baking Soda) : –

फोड़े-फुंसी से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये देसी इलाज | NewsTrack Hindi 1

फोड़े-फुंसी से रहत पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो संक्रमण से बचाव करते हैं। आप एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच सेंधा नमक में पानी मिलाकर मिश्रण बना लें। अब बने हुए मिश्रण को रूई की मदद से प्रभावित स्थान पर सिकाई करें और करीब 20 मिनट रहने दें। फिर मिश्रण हटाने से पहले हल्का सा दबाकर पस को निकालें। इसे दिन में दो से तीन बार करे, ऐसा करने से फुंसी में भरा पस आसानी से निकल जाएगा और सूजन भी कम हो जाएगी।

Previous articleकोरोना (Corona) को किसने हराया?
Next articleMorning Walk Benefits सुबह की सैर के फायदे

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here