माइग्रेन (Migraine) के दर्द से मिनटों में पाए छुटकारा घरेलू नुस्खे (Home Remedies) से

0
342

जाने माइग्रेन के बारे में माइग्रेन (Migraine) एक न्यूरोलॉजिकल (Neurological) स्थिति है, जिसमें मुख्य तौर पर सिर के आधे भाग में तीव्र दर्द (Pain) जैसे लक्षण (Symptoms) देखने को मिलते हैं। शारीरिक गतिविधि(Physical Activity), रोशनी, आवाज़ या बदबू से माइग्रेन (Migraine) होने की संभावना बढ़ जाती है। माइग्रेन (Migraine) में लक्षणों में अक्सर मतली, उल्टी, बोलने में कठिनाई, स्तब्ध हो जाना या झुनझुनी, और प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता (Sensitivity) शामिल हो सकती है।

अक्सर लोग माइग्रेन (Migraine) के इलाज के लिए दवाइयों (Medicines) का सहारा लेते हैं। लेकिन इन दवाइयों के लगातार सेवन से साइड-इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों से भी माइग्रेन (Migraine) का इलाज कर सकते हैं –

माइग्रेन (Migraine) के दर्द में करे सिर की मालिश (Head Massage) करे –

 

माइग्रेन (Migraine) के दर्द से राहत पाने के लिए सिर में तेल की मालिश (Massage) एक प्रभावी घरेलू नुस्खा है। जब भी आपको माइग्रेन (Migraine) का दर्द हो तो हल्के हाथों से सिर, गर्दन और कंधों की तेल से मालिश करें। इसके लिए आप बादाम (Almond), जैतून (Olive) या हल्की खुश्बू वाले अरोमा तेल (Aroma Oil) का प्रयोग भी किया जा सकता है।

माइग्रेन (Migraine) के दर्द में करे देसी घी (Desi Ghee) का इस्तेमाल –

 

माइग्रेन (Migraine) के दर्द से छुटकारा पाने के लिए देसी घी (Desi Ghee) का इस्तेमाल (Use) भी बहुत फायदेमंद होता है। यदि आप माइग्रेन (Migraine) के दर्द से परेशान हैं तो देसी घी की 1-1 बूंदे नाक में डालें। इससे आपको माइग्रेन (Migraine) के दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।

माइग्रेन (Migraine) के दर्द में करे लौंग (Cloves) का सेवन करे –

माइग्रेन (Migraine) के इलाज के लिए लौंग का इस्तेमाल भी एक कारगर घरेलू नुस्खा है। अगर आपको सिर में ज्यादा दर्द हो रहा है तो दूध में लौंग पाउडर और नमक मिलाकर पिएं। ऐसा करने से सिरदर्द में तुरंत आराम होगा।

माइग्रेन (Migraine) के दर्द में करे अदरक (Ginger) का सेवन करे –

 

माइग्रेन (Migraine) का दर्द दूर करने लिए अदरक का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। सिर में तेज दर्द हो रहा हो तो एक चम्मच अदरक का रस लें और इसमें शहद (Honey) को मिलाकर पिएँ। आप चाहें तो अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं या अदरक का टुकड़ा भी मुंह में रख सकते हैं।

माइग्रेन (Migraine) के दर्द में करे दालचीनी (Cinnamon) का उपयोग –

 

दालचीनी का इस्तेमाल आमतौर पर किचन में मसाले के तौर पर किया जाता है। यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है, बल्कि माइग्रेन (Migraine) के लिए भी एक प्रभावी घरेलू नुस्खा है। अगर सिर में तेज दर्द हो रहा हो तो दालचीनी को पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को आधे घंटे तक माथे पर लगाकर रखें। ऐसा करने से सिरदर्द में जल्द आराम मिलेगा।

नोट : इन सुझावों (Tips) और जानकारी (Information) को किसी डॉक्टर (Doctor) या मेडिकल प्रोफेशनल (Medical Professional) की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों (Symptoms) की स्थिति में डॉक्टर (Doctor) की सलाह जरूर लें।
Previous articleकोरोना (Corona) से बचाव हेतु फेसमास्क (Face Mask) सम्बन्धी जानकारी।
Next articleकोरोना काल में तेजी से इम्यूनिटी बढ़ाने विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों (Rapidly increasing immunity in the corona period, vitamin C rich foods)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here