दांतो को मोती जैसा साफ़ रखने के घरेलु उपाय | Home Remedies to keep Teeth clean like Pearls |

0
410

आज के दौर में चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए स्वस्थ (Healthy) और सुंदर दाँतो (Beautiful Teeth) का होना बहुत जरुरी है | और कुछ लोग ऐसा ना होने के कारण कई लोग खुलकर हॅसते भी नहीं है क्योकि उनके दाँतो में पीलापन (Yellowness) होता है और साथ ही हर कोई चाहता है की उनके दाँत (Teeth) भी सफ़ेद (White) और चमकदार (Shiny) हो | कई बार बहुत सी बजह से दाँतो में पीलापन (Yellowing of Teeth) आ जाता है और इसका बहुत बड़ा कारण होता है की दाँतो को ठीक से साफ़ न करना, ज्यादा चाय-कॉफी (Tea-Coffee) पीना, सिगरेट पीना (Cigarette Smoking), गुटखा या तम्बाकू (Gutkha or Tobacco) आदि खाने से और कई बार कुछ दवाओं के सेवन से भी दाँतो में पीलापन आ जाता है |

 

दांतो को मोती जैसा साफ़ रखने के घरेलु उपाय | Home Remedies to keep Teeth clean like Pearls |

 

आज कल बाज़ारो में कई प्रकार के टूथपेस्ट (Toothpaste) मिलते है जो दाँतो के पीलेपन को दूर करते है | या इसके अलावा आप अपने दाँतो को साफ़ करने के लिए डॉक्टर (Dentist) के पास भी जा सकते है | और हम आपको इस पोस्ट में कुछ घरेलु तरीके बताएँगे जिनसे आपको दाँतो को साफ़ रखने में मदद मिलेगी | दाँतो के पीलेपन को हटाने के लिए घरेलु उपाय –

नींबू के उपाय (Lemon Remedies) –

 

नींबू (Lemon) का उपयोग दाँतो को साफ करने के लिए कर सकते हैं। नींबू (Lemon) में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है, जिसकी के कारण यह ब्लीचिंग एजेंट (Bleaching Agent) के रूप में कार्य करता है। दांतों के पीलापन को दूर करने के लिए नींबू के छिलके (Lemon Peel) को दांतों पर रगड़ें (Rub up) और बाद में पानी से कुल्ला (Rinse with Water) कर लें। इसके अलावा आप 1 चम्मच नींबू के रस (Lemon Juice) में 2 चुटकी नमक (Salt) मिलाकर पेस्ट बना कर इस पेस्ट को दांतों पर रगड़ें और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से कुल्ला कर लें।

संतरा के उपाय (Orange Remedies) –

 

संतरा (Orange) भी दाँत को साफ करने में उपयोगी हो सकता है। संतरे के छिलके (Orange Peel) में विटामिन सी (Vitamin C) और कैल्शियम (Calcium) पाया जाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम (Calcium) दांतों को मज़बूत (Strong) बनाने रखने में मदद करता है और साथ ही यह विटामिन सी बैक्टीरिया (Bacteria) से लड़ता है। इसके लिए सबसे पहले संतरे के छिलके को सुखा (Dry) लें और उसे पीसकर (Grind) उसका पाउडर (Powder) बना लीजिये। रोजाना सुबह (Every Morning) और रात को सोने से पहले दांतों पर बनाये गए पाउडर को कुछ देर तक रगड़ें और फिर कुनकुने पानी से कुल्ला कर लें। और आप चाहें तो संतरे के छिलके को डायरेक्ट भी दांतों पर रगड़ सकते हैं।

तुलसी के उपाय (Tulsi or Basil Remedies) –

 

तुलसी (Basil) हमारे स्वस्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होती है यह तो आप सभी जानते है | तुलसी के अनेक फायदों के साथ ही यह दाँतों का पीलापन दूर करने में भी कारगर है। इसके लिए तुलसी के पत्तों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें। ब्रश (Brush) करते समय इस पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से दाँत अच्छे होते हैं।

केला के उपाय (Banana Remedies) –

 

केला (Banana) का इस्तेमाल भी दांत साफ करने के घरेलू नुस्खे (Home made Remedies) के तौर पर किया जाता है। केले के छिलके (Banana Peels) में मैंगनीज (Manganese), मैग्नीशियम (Magnesium) और पोटेशियम (Potassium) जैसे तत्व (Element) होते हैं, जो दाँतों का पीलापन दूर करके उन्हें साफ रखने में मदद करते हैं। इसके लिए केले के छिलके के अंदर के हिस्से को दांतों पर रगड़ें और बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें।

एप्पल सिडर विनेगर के उपाय (Apple Cider Vinegar Remedy) – 

 

एप्पल सिडर विनेगर (Apple cider Vinegar) यानि सेब का सिरका (Apple Vinegar) भी दांतों का पीलापन दूर करने में असरदार घरेलू नुस्खा है। इसके लिए एक कप पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका लें और इस पानी में टूथब्रश भिगोकर दाँत साफ करें। इससे दाँत की ऊपरी परत पर जमा पीलापन दूर होता है और दाँत चमकदार बनते हैं।

 

नोट – इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

Previous articleसर्दी जुकाम के घरेलू उपाय – Home remedies for Common Cold
Next articleवजन बढाने के लिए अपनाये ये घरेलु उपाय | Home Remedies to Gain Weight

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here