रूसी को ख़त्म करने के असरदार घरेलू उपाय – (Effective home remedies to get rid of Dandruff)

0
451

रूसी को ख़त्म करने के असरदार घरेलू उपाय (Effective home remedies to get rid of Dandruff) सर्दियों के मौसम (Winter Season) में रुसी (Dandruff)की समस्या ज्यादा बाद जाती है और सफ़ेद रुसी (White Dandruff)बालो की फ़िज़ा ख़राब करती है तो कभी कपड़ो पर गिरकर शर्मिंदगी का कारण बनती है |रुसी (Dandruff) की वजह से बालो को खोल पाना और कंघी (hair-comb) करना मुश्किल हो जाता है और इसके लिए कितने भी महंगे से महंगे प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करे पर यह दोबारा लौट आताा है|हमारे बालों पर छोटे-बड़े रूसी के सफेद फ्लेक्स बालों की सुंदरता खराब तो करते ही है साथ ही ये खुजली (Itching) का कारण भी बनते हैं और ये बालो में फंगस (Fungus) के जैसे बढ़ते है और जब स्कैल्प (सिर की खाल) में जरुरत से ज्यादा तेल (oil) बनने लगे तब रुसी (Dandruff) की दिक्कत ज्यादा होती है और इसे दूर करने के लिए कुछ घरेलु नुस्खों (Home Remedies) के इस्तेमाल से रुसी (Dandruff) को ख़त्म किया जा सकता है और साथ ही इन उपायों को अगर २-३ बार अपनाते है तो रुसी (Dandruff) को जड़ से ख़त्म किया जा सकता है |

रूसी क्या है?- (What is Dandruff)

चिकित्सकीय भाषा में रूसी को seborrhea कहते हैं और यह हमारे स्कैल्प को कमजोर कर देती है। यह दरअसल मृत त्वचा (Dead Skin) है, जो सही तरीके से कंघी न करने, स्ट्रेस (तनाव) और सूखी त्वचा (Dry skin) की वजह से हो जाती है। सर्दियों (Winter) में, यह समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। यह न सिर्फ़ बड़ों को बल्कि बच्चों (children) को भी हो जाती है। नवजात बच्चों (newborns) में से कई इस समस्या से ग्रस्त (swallowed) रहते हैं। यदि समय रहते इसका इलाज (remedy)  न ढूंढा गया, तो उनके बालों से रूसी हटाना एक कड़ी परीक्षा हो सकता है।

रूसी (डैंड्रफ) के लक्षण – (Symptoms of Dandruff) –

रूसी दरअसल एक पपड़ीनुमा सफ़ेद रंग का तैलीय चकत्ते की तरह है, जो बालों के अंदर स्कैल्प पर छिपा रहता है। कई बार यह इतना सघन होता है कि यह कंघी करने पर भी नहीं निकलता, इसे नाखूनों से नोचकर निकालना पड़ता है। इसकी वजह से बालों में खुजली भी होती है। नवजात बच्चों को होने वाली रूसी को क्रेडल कैप कहते हैं। इसे बच्चों के सिर से साफ़ करने के लिए लगातार कोशिश करते रहना पड़ता है।

रूसी होने के कारण – (Causes Of Dandruff In Hindi) –

रूसी (Dandruff) तब बालों को अपना घर बनाता है जब Malassezia नामक फंगस आपके स्कैल्प पर विकसित होने लगता है। रूसी (Dandruff) के समय Malassezia अपने सामान्य स्तर से कई गुणा अधिक बढ़ जाता है. इसकी वजह से स्कैल्प (scalp) डैमेज होने लगता है और वहां गंभीर तौर पर सूखापन (Dryness) होने लगता है। रूसी एक अन्य प्रकार की भी होती है। इसके तहत आपका स्कैल्प अधिक तेल का निर्माण करने लगता है और रूसी (Dandruff) चिपकू तैलीय तौर पर आपके बालों पर चिपक जाती है। रूसी (Dandruff) होने के प्रमुख कारणों में से कुछ खास हैं।

  1. सूखी त्वचा (Dry skin ) सूखी त्वचा (Dry skin) कई परेशानियों (Troubles) का कारण बनता है। इसलिए ज़रूरी है कि आपके बाल और स्कैल्प में पर्याप्त तेल बना रहे। रूखे बालों में पपड़ी (crust) जम जाती है और फिर रूसी (Dandruff) होने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है।
  2. सही तरीके से कंघी करना (Not Combing Properly)- जब आप नियमित तौर पर सही तरीके से कंघी (Hair-Comb) करते हैं, तो आपके बाल साफ़ हो जाते हैं। रोजाना कंघी करने से बाल से डेड स्किन निकल जाती है और गंदगी भी बालों में जमा नहीं होती है।
  3. सही समय पर और सही तरीके से शैम्पू का इस्तेमाल करना यदि आप अपने बाल (Hair) सही तरीके से नहीं धोते  (Washing) हैं तो बालों में गंदगी जमा हो जाती है, और रूसी (Dandruff) बालों में घर कर लेती है। इसलिए अपने बालों को सही अंतराल पर अच्छे शैम्पू (Shampoo) से साफ़ करते रहें। यह याद रखें कि गंदे बालों में रूसी होने के साथ ही, गंदे बालों का झड़ना (Hair loss) भी शुरू हो जाता है।
  4. खराब हेयर प्रोडक्ट (Bad Hair Products) – इन दिनों मार्केट (Market) में कई ऐसे हेयर प्रोडक्ट मौजूद हैं, जो दावा करते हैं कि वे आपके बालों को चमकदार और स्वस्थ (Shiny and Healthy) बना देंगे। आप उन विज्ञापनों को देख कर उन्हें खरीद लेते हैं। ज़रूरी नहीं है कि हर हेयर केयर प्रोडक्ट आपके बालों को सूट करे ही, कई आपके बालों को नुकसान भी पहुँचाते हैं और परिणाम सूखी त्वचा (Dry skin) के तौर पर सामने आता है जो कुछ दिनों में रूसी बन जाता है।
  5. स्ट्रेस या अन्य कोई मानसिक परेशानी (Stress or any other mental problem) – स्ट्रेस, एक ऐसी परेशानी है जो अन्य कई परेशानियों को जन्म देती है। तनाव (Tension), चिंता (Anxiety) जैसी मानसिक परेशानियों को अपने से दूर करने में ही भलाई है। यह रूसी का कारण भी बन सकता है। रोजाना 7-8 घंटे की नींद (sleep) लेना ज़रूरी है और यदि आपका स्ट्रेस कम न हो, तो पहले उसे दूर करने की कोशिश कीजिए।
  6. अन्य रोग (Other diseases) – स्किन की अन्य कुछ समस्याएं जैसे एग्जिमा (exyma) और छालरोग (Psoriasis) की वजह से भी रूसी बालों में अपना घर बना लेता है। बेहतर तो यह है कि ऐसी परेशानियां होने पर आप तुरंत डॉक्टर (Doctor) से संपर्क करें। इसके अलावा, पार्किंसंस (Parkinson ‘s) जैसी बीमारी की वजह से भी बालों में रूसी होने का खतरा रहता है।
रूसी (Dandruff) का इलाज –
रूसी (Dandruff) का सबसे बढ़िया इलाज है कि आप अपने बालों की नियमित तौर पर साफ़ रखें। बाल गंदे न हों, इसका खास ध्यान रखें। शैम्पू करते समय शैम्पू को स्कैल्प पर कम से कम 5 मिनट के लिए लगे रहने देना ज़रूरी है।
सिर पर मौजूद पपड़ीनुमा रूसी को हटाने के लिए बारीक कंघे का इस्तेमाल करें। यह शुरूआती चरण से ही रूसी के इलाज में अहम भूमिका निभा सकता है। यह ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) भी सही करता है और रूसी (Dandruff) स्कैल्प से हटने लगती है।
नारियल तेल (Coconut Oil)  या जैतून तेल (Olive Oil) से स्कैल्प की मालिश भी एक बेहद कारगर इलाज है। बेहतर परिणाम पाने के लिए आप लिनन के कपड़े (Linen Fabric) पर तेल लगाकर स्कैल्प की मालिश करें।
आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये कुछ ऐसे घरेलु उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप डैंड्रफ की समस्या से जल्द से जल्द पूरी तरह से छुटकारा पा सकते है और अगर ये उपाय शुरुवाती दौर में २-३ बार करते है तो समस्या जल्द से जल्द ख़त्म हो जाती है तो आइये जानते है ऐसे ही कुछ घरेलु उपायो के बारे में –
नीम का रस  (Neem Juice) –  नीम का पेड़ में औषधीय गुण (Medicinal Property) होते है जो रूसी (Dandruff) को हटाने में भी एक अच्छा कारगर उपाय है बालों में लगाने के लिए पहले नीम की पत्तियों (Neem Leaves) को तोड़कर पाउडर (Powder) बना कर थोड़े पानी में उबाल लें। पेस्ट बनाने के लिए नीम की पत्तियों को मिक्सर में पीस लें। नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और बने हुए पेस्ट को अच्छे से बालों पर लगाकर कम से कम 10-20 मिनट के लिए छोड़ दे फिर अच्छे से सादे पानी से धो लें। धो ले | इससे आपको स्कैल्प के फंगल संक्रमण (Fungal Infection) और फोड़े-फुंसियों से भी छुटकारा मिलेगा |
नीम और तुलसी (Neem and Tulsi) –  नीम और तुलसी दोनों की पत्तियां ही कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है | नीम और तुलसी को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें. फिर इसे ठंडा होने के बाद इससे बालों को अच्छे से धोएं | इसी तरह से इस्तेमाल करने से रूसी हमेशा दूर रहेगी |
नारियल का तेल और नींबू (Coconut Oil and Lemon) इसके लिए नींबू को नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगाने पर बालों से रूसी को ख़त्म किया जा सकता है  इसके लिए सबसे पहले 2 चम्मच भरकर नारियल का तेल (Coconut Oil) लें और उसे गर्म कर लें, इसके बाद इसमें बराबर मात्रा में नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाएं, अब इसे बालों जड़ो की मसाज करते हुए अच्छे से लगाएं और 10-20 मिनट या पूरी रात लगाकर रखें और सुबह किसी माइल्ड शैंपू (Mild Shampoo) से बालों को अच्छी तरह से धो लें | नारियल के तेल में पाया जाने वाला लॉरिक एसिड (Lauric acid) ये एसिड बालों के रेशों के सहारे स्कैल्प के नीचे जाकर बालों की जड़ों तक पोषण देता है। इसके अलावा, नींबू स्कैल्प के पीएच लेवल को बनाए रखना (Maintain) करने में मदद करता है। नींबू के इस्तेमाल से स्कैल्प पर जमा एक्स्ट्रा सीबम भी हटाया जा सकता है।
बेकिंग सोडा (Baking Soda) – सिर को अच्छे से धो लें। फिर इसके बाद एक टेबल स्पून बेकिंग सोडा (Baking Soda) को पूरे सिर पर अच्छी तरह से लगाए |  सिर को एक मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बाद में धो डालें।
मेंहदी, चाय की पत्ती और नींबू (Henna, Tea Leaves and Lemon)एक टेबल स्पून चाय की पत्ती (Tea Leaf) को डेढ़ कप पानी में उबाल लें। बाद में जब एक कप बच जाए तो उसे छान लें। इसी पानी में मेंहदी पाउडर और दो चम्मच नींबू का जूस मिला लें। गाढ़ा पेस्ट (Thick Paste) बना लें। इसी पेस्ट को अपने सिर और बालों में लगाएं। कम से कम 10 मिनट या फिर पूरी रात के लिए लगा रहने दें। सुबह इस पेस्ट को माइल्ड शैंपू से धोकर निकाल दें।
सरसों का तेल और दही (Mustard oil and Curd) – इसके लिए आपको ताजा 2 चम्मच भरकर दही (Curd) लेना है और फिर उसमे एक चम्मच सरसों का तेल (Mustard Oil) मिला लें. इसके बाद अच्छा सा पेस्ट बना ले और बने हुए पेस्ट को सिर पर लगाकर आधा घंटा रखें और फिर बालों को अच्छे धो लें| आपको डैंड्रफ कम होता नजर आएगा.
दही (Curd) – दही (Curd) को हमेशा से रूसी (Dandruff) का सबसे अच्छा इलाज माना गया है. इसे लगाने के लिए सादा दही लेकर बालों पर लगभग एक घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को अपनाएंगे तो रूसी (Dandruff) पूरी तरह से हट जाएगी|
दही और बेकिंग सोडा (Yogurt and Baking Soda) – दही को बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर लगाने से रूसी (dandruff) की परेशानी दूर हो जाती है. एक कप दही (Curd) में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और जड़ से लेकिर सिरे तक लगाएं. इससे डैंड्रफ भी दूर हो जाएगा साथ ही बालों में चमक भी आ जाएगी |
नींबू का रस (Lemon Juice) – नींबू के रस से रूसी (dandruff) की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है| रूसी (dandruff) हटाने के लिए सरसों के तेल में नींबू डालकर लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है. नींबू को नारियल तेल के साथ मसाज करने से भी डैंड्रफ की परेशानी दूर हा जाएगी |  नींबू डले इन तेलों से बालों की स्कैल्प की मसाज करें| कुछ घंटों तक लगा रहने दें फिर इसे धो लें. पहली बार से ही फायदा मिलना शुरू हो जाएगा।
मुल्तानी मिट्टी और विनेगर (Multani Mitti and Vinegar) मुल्तानी मिट्टी को बालों के लिए फायदेमंद है. पुराने समय में मुल्तानी मिट्टी से ही बाल धोए जाते थे. मुल्तानी मिट्टी में एप्पल साइडर (Apple Cider) मिलाकर बाल धोने से डैंड्रफ (dandruff) की परेशानी दूर हो जाती है. हफ्ते में 2 बार इस तरीके से बाल धोएंगे तो परेशानी हमेशा के लिए दूर रहेगी |
अंडे का पीला भाग (Yellow part of the Egg) – अंडा (Egg) बालों को मजबूत बनाने के लिए तो लगाया ही जा सकता है, साथ ही यह डैंड्रफ को दूर करने में भी कारगर है. इसे लगाने के लिए सूखे बालों में 1 से 2 अंडे का पीला भाग लेकर स्कैल्प पर लगा लें. इसके बाद हेयर कैप से बाल ढक लें. लगभग एक घंटे तक इसे बालों में रखने के बाद बालों को अच्छी तरह शैंपू से धो लें.
घर पर ही रूसी (Dandruff) से छुटकारा पाने के अन्य टिप्स
  1. स्वस्थ आहार (Healthy Diet)
  2. अपने बालों को साफ रखें
  3. स्वच्छ रहें (Stay Clean)
  4. शैम्पू डेली (Shampoo Daily)
  5. मुसब्बर वेरा (Aloe Vera)
  6. कुछ नींबू निचोड़ें (Squeeze some Lemons)
  7. नीम को एक शॉट दें (Give Neem a Shot)
  8. आवश्यक तेल
  9. चार चम्मच खसखस दूध में पीस कर बालों की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद सिर धोएं। धोने में शैम्पू का इस्तेमाल करें। सप्ताह में दो बार इस तरह बाल धो लें।
  10. चार बड़े चम्मच बेसन (Gram Flour) एक बड़े गिलास पानी में घोलकर बालों पर मलें और सिर धो लें। रूसी (dandruff) खत्म हो जाएगा।
  11. रात को छिलके सहित अरहर की दाल (Tur Dal) पानी में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर सिर में लगा लें। आधे घंटे बाद सिर धोएं। फिर गीले बालों में ही कंघी करें।
  12. पांच चम्मच पिसे आंवले (Amla) को रात को आधा कप पानी में भिगो दें, सुबह इस पानी से सिर धो लें।
  13. चुकंदर के पत्तों (Beetroot Leaves) को पानी में उबालकर सिर धोने से डैंड्रफ दूर हो जाती है|
  14. रीठे से सिर धोने पर भी रूसी (Dandruff) से छुटकारा मिल जाता है।
  15. बालों में तेल लगाने के बाद अच्छे से शैंपू (Shampoo) करें और उसके बाद किसी भी अच्छे मुख-धावन (Mouthwash) को स्केल्प पर लगाएं। 5-10 मिनट लगाए रखने के बाद इसे पानी से धो लें।
  16. पानी में सिरका (Vinegar) मिलाकर सिर को अच्छी तरह धोएं। इस उपाय को सप्ताह में दो बार जरूर करें।
  17. सिर की त्वचा (Skin of the Head) पर अंडे का पेस्ट (Egg Paste) लगाकर आधा घंटे के लिए छोड़ दें, इसके बाद सिर को अच्छी तरह धो लें।
  18. मेथी के कुछ दाने लेकर रात भर के लिए भिगो दें। सुबह इनको पीसकर इनका लेप सिर की त्वचा पर लगाएं।
  19. मुल्तानी मिट्टी (Multani Soil) को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसका लेप बनाकर उसमें नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाएं और बालों पर 20 मिनट के लिए लगाएं। फिर सिर धो दें।
  20. एलोवेरा का जैल (Aloe Vera Gel)  बाजार में मिलता है। इस जैल से सिर की अच्छी तरह मालिश करें और घंटे भर बाद सिर धो लें।
इन उपायों के बल पर आपके सिर से रूसी छूमंतर हो जाएगी और आपके बाल भी मुलायम और रेशमी बने रहेंगे। ये सभी उपाय बालों को लंबे समय तक मजबूती भी प्रदान करते हैं।

 

नोट – यहाँ दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें | हम इसके लिए किसी भी प्रकार से जिम्मेदार नहीं है |
Previous articleजाने शहद के फायदे – Know the Benefits of Honey

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here