वजन कम करने के घरेलू उपाय – Home Remedies to Weight Loss

0
822
वजन कम करने के घरेलू उपाय – Home Remedies to Weight Loss

 

आज के भागदौड़ वाली दिनचर्या (Routine) में लोग वजन (Weight) काम करने के लिए बहुत मेहनत (Hard work) करते है जैसे की जिम (GYM) जाना, भूखे रहना (Staying Hungry) और कई प्रकार से वजन काम करने के लिए घरेलु उपाय अपनाते है पर न ही वजन घटता और साथ ही बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है | वैसे तो वजन घटाने के लिए आपको कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है जैसे – व्यायाम (Exercise), योगा (Yoga) के साथ खानपान (Food and Drink) का भी ध्यान रखना होता है | आज हम आपको इस पोस्ट (Post) के जरिये वजन काम करने के घरेलु उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिससे की आप कुछ ही दिनों में अपने वजन को कम करके साथी ही स्वस्थ (Healthy) शरीर बना लेंगे | तो आइए चलते है जानते है ऐसे ही कुछ उपायों को जिनसे वजन घटाया (Lost Weight) जा सकता है –
नींबू पानी (Lemonade) – वजन कम करने के लिए नींबू पानी सबसे अच्छा उपाय है। निम्बू (Lemon) में विटामिन-सी (Vitamin C)भरपूर मात्रा में होता है साथ ही बहुत सारे ऐसे विटामिन्‍स (Vitamins) से भरपूर होता है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। नींबू आपके शरीर पर जमा अतिरिक्त वसा (Fat) को जलने (Burning) में करने में मदद करता है। रोज सुबह (Morning) एक गिलास गर्म (Hot) नींबू पानी पीने से वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है। इसके साथ ही अगर आप नींबू का पानी सकते तो रोजाना खाई जाने वाली सब्जिओ (Vegetables) में नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाकर लेना फायदेमंद (Beneficial) होता है। सर्दियों (Winter) में जिन्हें ठंड या साइनस की समस्या (Sinus Trouble) रहती है वो पानी को गुनगुना करके उसमें नींबू डालकर पी सकते हैं।
शहद व नींबू (Honey and Lemon for Weight Loss) – वजन घटाने के घरेलू उपायों में नींबू पानी में शहद मिलाकर पीना भी एक अच्छा उपाय है। नींबू में विटामिन-सी पाया जाता है, जो मोटापे (Obesity) को ऑक्सीडेशन (Oxidation) में मदद करता है। इसके साथ ही शहद (Honey) शरीर में लिपिड (Lipids in the Body) कम करता है। जो कि कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को बढ़ाने में सहायक करता है। आप सुबह व्यायाम करने से पहले खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं। एक गिलास हल्के गर्म पानी में शहद (Honey), नींबू का रस (Lemon Juice) और काली मिर्च पाउडर (Freshly Ground Black Pepper) डालकर अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को हर सुबह खाली पेट (Empty Stomach) लें। इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी।
गर्म पानी के साथ शहद (Honey with Warm Water) – रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ शहद पीने से वजन घटाने में बहुत आसानी होती है। इससे शरीर में शुगर का स्तर (Level) बना रहता है और त्वचा (Skin) भी दमकती है।
अजवाइन का पानी के उपाय (Ajwain Water Remedy) – वजन कम करने के लिए अजवाइन (Celery) का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है। वजन जल्दी घटाने के लिए आपको स्वस्थ पाचन प्रणाली (Healthy Digestive System) की आवश्यकता होती है। रोजाना अजवाइन लेने से आपको अपने पाचन (Digestion) को ठीक रखने में मदद मिलती है और आगे चलकर आपका वजन कम होता है। अजवाइन का पानी बनाने के लिए आपको 1 चम्‍मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ना होगा। फिर अगली सुबह इस पानी को उबालकर छान लें। फिर इस पानी को ठंडा कर लें और खाली पेट सुबह-सुबह इसका सेवन करें। इसमें डाइटरी फाइबर (Dietary Fiber), कार्बोहाइड्रेट् (Carbohydrates), प्रोटीन (Protein) और कई तरह के मिनरल्स (Minerals) जैसे –फॉस्फोरस (Phosphorus), कैल्शियम (Calcium), आयरन (Iron) और निकोटिनिक एसिड (Nicotinic Acid) आदि पाए जाते हैं।
ग्रीन टी (Green Tea for Weight Loss) – वजन को घटाने के लिए घरेलू उपायों में ग्रीन टी (Green Tea) का प्रयोग किया जा सकता है। रोजाना ग्रीन टी का सेवन फैट बर्निंग (Fat Burning) और वजन कम करने में मदद करता है| यह आपके मेटाबॉलिक रेट (Metabolic Rate) को बढ़ाता है और व्यायाम (Exercise) के दौरान ज्यादा कैलोरी (Calories) बर्न होती है। रोजाना सुबह-शाम (Morning-Evening) एक कप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। ग्रीन टी एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) जिससे फैट (Fat) कम होता है। ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स (Polyphenols) पाए जाते हैं जिससे शरीर में फैट्स (Fats) को बर्न करने में मदद मिलती है।
काली मिर्च (Black Pepper for Weight Loss) – काली मिर्च में पाइपरिन (Piperine) नामक तत्व पाया जाता है। यह डाइजेशन (Digestion) को मजबूत करता है और मेटाबोलिक (Metabolic) रेट को बढ़ाता है। जिसमें फैट (Fat) घटाने वाले गुण होते हैं। आप इसे आसानी से अपने खाने या सलाद (Salad) में शामिल कर सकते हैं। अपनी डाइट में अधिक काली मिर्च (Black Pepper) शामिल करने से डाइजेस्टिव सिस्‍टम (Digestive System) को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। अच्छा डाइजेशन शरीर में एक्‍स्‍ट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है। और वजन को कंट्रोल रखने में मदद करता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने का एक आसान तरीका यह है कि आप इसे अपने फलों (Fruits) पर छिड़क (sprinkle) कर, करी (Curry) और सब्जियों (Vegetables) की तैयारी में इसका इस्‍तेमाल करें। आप काली मिर्च पाउडर के साथ ब्रेड टोस्ट (Bread Toast) और करी भी बना सकते हैं।
सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar for Weight Loss) – सेब के सिरके में एसिटिक एसिड (Acetic Acid) होता है, जो शरीर की सूजन (Body Swelling) व मोटापे (Obesity) को घटाने में आपकी मदद कर सकता है। रोजाना एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका (Apple Vinegar) मिलाकर पिया जा सकता है। आप स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद (Honey) भी मिला सकते हैं। सेब के सिरके (Apple Vinegar) की मदद से वजन आसानी से कम कर सकते हैं। इसे पानी के साथ मिलाकर हर रोज सुबह (Every Morning) लें। सिरके से ब्लड शुगर (Blood Sugar) कंट्रोल होने के कारण यह वजन कम करने में सहायक है क्योंकि इन्सुलिन मुक्त (Insulin Free) शुगर फैट (Sugar Fat) के रूप में संचित नहीं होती है।
एलोवेरा जूस (Aloevera for Weight Loss) – एलोवेरा जूस (Aloe vera Juice) का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिक (Metabolic) रेट बढ़ जाता है और पाचन (Digestion) बेहतर होता है। मेटाबॉलिज्म या मेटाबॉलिक (Metabolism) रेट तेज होने से शरीर में कैलोरी बर्न होने की प्रक्रिया तेज होती है और आप वजन घटा सकते हैं। आप शाम को एक गिलास एलोवेरा जूस पी सकते हैं।
लौकी (Gourd) – लौकी में पानी और रेशे (Fiber) पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आप इसकी सब्जी या जूस (Vegetable or Juice) में किसी भी तरह से ले सकते हैं। 100 ग्राम लौकी के जूस में केवल 12 कैलोरी ही होती है। इसे अपने सुबह के नाश्‍ते में शामिल करने से वजन तो कम होगा ही साथ में आपकी स्‍किन (Skin) भी ग्‍लो (Glow) करेगी।
अजमोद (Parsley) – अजमोद किडनी (Kidney) की सफाई के लिए जाना जाता है। किडनी में मौजूद व्यर्थ पदार्थों को बाहर निकाल कर यह आपको स्वस्थ रखता है। साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं से भी पाहत दिलाता है और देर तक भूख का एहसास नहीं होने देता है जिससे वजन बढ़ने की समस्या नहीं होती है
करौंदा (Karounda) – करौंदा विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है साथ ही यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) भी है। करौंदे का जूस(Cranberry Juice)  भी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म (Metabolism) ठीक रहता है और फैट्स कम करने में आसानी होती है।
लहसुन की कली (Cloves of Garlic) – लहसुन को शरीर के एनर्जी लेवल (Energy Level) को बढ़ाने के लिए जाना जाता है जो आगे मेटाबॉलिक दर को बढ़ावा देने में मदद करता है। अच्छा मेटाबॉलिज्‍म कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। रोजाना सुबह खाली पेट 1 या 2 लहसुन की कली का सेवन करें या इसे अच्छी तरह चबाकर (by Chewing) खाएं। मुझे पता है कि इसे खाना किसी को भी पसंद नहीं आता है, लेकिन इसके फायदे जानने के बाद लहसुन खाने की आदत विकसित करना मुश्किल नहीं होता है।
बंद गोभी (Cabbage) – पत्‍ता गोभी (Cabbage) एक खास सब्‍जी है लेकिन इसके सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है। एक कप पकाई बंदगोभी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है जो वजन नहीं बढ़ने देती। बंदगोभी का सूप शरीर को ऊर्जा देता है लेकिन वसा की मात्रा को घटा देता है।
लाल मिर्च (Red Chilly) – लाल मिर्च आपके वजन को संतुलित रखने में मदद करती है। एक रिसर्च के मुताबिक भोजन में लाल मिर्च का पाउडर (Red Chili Powder) मिलाने से आपकी मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज होती है और भोजन के बाद शरीर से अवांछित कैलोरी (Unwanted Calories) जलती है और मोटापा कम होता है।
योगा (Yoga) – योगा के जरिए वजन घटाने का चलन काफी पुराना है। वजन घटाने का यह सबसे उत्तम तरीका है। इससे शरीर के हर हिस्से का व्यायाम होता है जिससे फैट जमा नहीं होता है। अगर आप शरीर के किसी खास हिस्से से फैट हटाना चाहती हैं तो उसके लिए भी योग कर सकती हैं।
टमाटर-दही का शेक (Tomato Yogurt Shake) – एक कप टमाटर के जूस में एक कप दही (Fat Free Curd), आधा चम्मच नींबू का रस, बारीक कटा अदरक (Ginger), काली मिर्च (Black Pepper) व स्वादानुसार नमक (Salt) मिलाकर ब्लेंड (Blend) कर लें। रोज एक ग्लास इस शेक (Shake) को पीने से आपका वजन तेजी से गिरेगा।
खूब पानी पिएं (Drink Plenty of Water) – दिन में आठ से नौ ग्लास पानी पीने से भी वेट कम करने में मदद मिलती है। कई शोधों (Research) में माना गया है कि दिन में आठ से नौ ग्लास पानी से 200 से 250 कैलोरी आप बर्न कर सकते हैं।
सेंधा नमक (Rock Salt) – ऐसा माना जाता है कि सेंधा नमक के साथ अपने नियमित नमक को बदलना बेहद फायदेमंद हो सकता है। सेंधा नमक आपको जल्दी वजन कम करने में मदद करता है। अपने भोजन की तैयारी में सेंधा नमक का उपयोग शुरू करें। इसके अलावा सेंधा नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स (Minerals) कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। यह नमक पाचक रसों (Digestive Juices) का निर्माण करता है, इसलिए यह डाइजेशन (Digestion) को दुरुस्त रखने का काम भी करता है।
जीरा पानी (Cumin Water) – वजन घटाने के लिए जीरा पानी पीने का सही तरीका – एक कप पानी में 1 चम्मच जीरा भिगो दें। इसे सुबह 5 मिनट तक उबालें, फिर छान लें और अब इसका सेवन करें। अगर आप जल्दी में हैं तो आप इसे बिना उबाले भी पी सकते हैं। जीरा पानी एक सिंपल घर का बना मिश्रण है जो वजन कम करने और पेट की चर्बी कम करने में आपकी मदद कर सकता है। जीरा पानी आपको हाइड्रेट रखने में तो मदद करता ही है और इसके साथ ही ये इंसुलिन सेंसिटिविटी (Insulin Sensitivity) में भी सुधार करता है। जीरा पानी शरीर में सूजन (Swelling) को कम करता है, जो वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण हो सकती है। यह हृदय स्वास्थ्य (Cardiovascular Health) को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। सुबह जीरे का पानी पीने से पाचन क्रिया बहुत दुरुस्त रहती है। वेट लॉस करने के अलावा जीरा पानी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट (Boost) करने में भी मदद करता है।
इन घरेलू नुस्‍खों को आजमाने के अलावा, आप दिनभर में ढेर सारा पानी पीएं। ज्‍यादा पानी का सेवन आपको एक्‍स्‍ट्रा फैट से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसके अलावा, वज़न कम करने के लिए हर्बल्स चाय पीना भी बहुत अच्छा होता है। इन चायों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो वजन कम करने में सहायक होते हैं। वजन घटाने में भी शुगर का सेवन कम करना फायदेमंद होता है। इसलिए चीनी युक्त फूड्स के सेवन से दूर रहें।
Tips –
हाई-प्रोटीन ब्रेकफास्ट खाएं: उच्च प्रोटीन युक्त नाश्ता करने से खाने की क्रेविंग और कैलोरी की खपत कम होती है।
शर्करा युक्त पेय और फलों के जूस से बचे: शर्करा युक्त पेय और फलों के जूस, वजन बढ़ाने में सबसे ज्यादा सहयोग करते है, इनके सेवन से बचकर आप अपना वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।
भोजन से आधे घंटे पहले पानी पिएं: एक अध्ययन से पता चला है कि भोजन से आधे घंटे पहले पानी पीने से 3 महीने में वजन घटाने में 44% अधिक सहयोग करता है।
वजन घटाने के अनुकूल खाद्य पदार्थ चुनें: कुछ खाद्य पदार्थ फैट कम करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं जैसे एवोकाडो, ब्रोकोली, पत्तागोभी, पत्तेदार सब्जियां, फलियाँ, उबले हुए आलू इत्यादि।
घुलनशील फाइबर खाएं: अध्ययनों से पता चलता है कि घुलनशील फाइबर फैट को कम कर सकते हैं, खासकर पेट का फैट। ग्लूकोमैनन जैसे फाइबर सप्लीमेंट बहुत मददकारी होते हैं।
कॉफी या चाय पिएं: यदि आप एक कॉफी या चाय पीने वाले हैं, तो आप जितना चाहें उतना पी सकते हैं, उनमें कैफीन आपके चयापचय (मेटाबोलिज्म) को 3-11% तक बढ़ा सकता है। बढ़ा हुआ मेटाबोलिज्म वजन घटाने में अत्यधिक सहायक होता है।
अनपरोसेस्सेड खाद्य पदार्थ खाएं: अपने अधिकांश आहार को संपूर्ण खाद्य पदार्थों पर आधारित रखें।ये स्वस्थ के लिए लाभदायक होते हैं, जल्दी पेट भरते हैं और इनसे अत्यधिक भोजन खाने की संभावना भी कम होती है।
खाना धीरे-धीरे खाएं: जल्दी खाना खाने वाले लोगों का समय के साथ वजन बढ़ता है इसलिए खाना धीरे-धीरे खाना चाहिए इससे आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा और यह वजन कम करने वाले हार्मोन को भी बढ़ावा देता है।
जल्दी जल्दी वजन मापें: अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग हर दिन खुद का वजन करते हैं, उनका वजन कम होने और लंबे समय तक इसे बनाये रखने की संभावना अधिक होती है।
रात को अच्छी नींद लें: खराब नींद वजन बढ़ाने के सबसे मजबूत जोखिम कारकों में से एक है, इसलिए आपकी नींद का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है।
वजन घटाने के लिए एक सप्ताह का डाइट चार्ट
भोजन के साथ और भोजन के बीच में पीने का पानी, सेल्टज़र या अनस्वीटेंड चाय आपको अतिरिक्त कैलोरी जोड़े बिना हाइड्रेटेड रखेगी। इसके अलावा आप हेल्दी स्नेक्स भी खा सकते हैं, कुछ हेल्दी स्नेक्स ऑप्शन यहां हमने नीचे दिए हैं।
पानी में शहद मोटापा कम करने के लिए शहद बहुत अच्छा माना जाता है। …
नारियल पानी अन्य फलों की तुलना में नारियल पानी में ज्यादा इलेक्ट्रोलाइट्स पाया जाता है। …
पुदीने की चटनी पुदीने के सेवन से मेटाबॉलिज्म में वृद्धि होती है, जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है। …
जौ-चने की रोटी …
क्रिस क्रॉस एक्सरसाइज …
जॉगिंग व मॉर्निंग वॉक
नोट- इन सभी चीजों का नियमित रूप से सेवन करने पर आपको सिर्फ 2 हफ्तों में अपने वजन में कमी दिखाई दे सकती है। हालांकि यह कमी कितनी होगी, इसके बारे में नहीं कहा जा सकता है।
यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। यह किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है।
Previous articleवजन बढाने के लिए अपनाये ये घरेलु उपाय | Home Remedies to Gain Weight
Next articleइन 20 टिप्स को अपनाकर पूरे दिन रहें सक्रिय (Stay active all day by adopting these 20 tips)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here